संस्मरण यात्रा कानपुर से नैनीताल

नवीन चन्द्र उपाध्याय

अप्रैल के मध्य में ही इस बार पारा चालीस को पार कर गया था। मैं साइकिल से बारह बजे वाली ड्यूटी के लिये घर से निकला। लू के प्रकार की गर्म हवा के थपेड़ों को चीरते हुए मेरी साइकिल के टायर दम फुलाये पिघलते डामर की सड़क को तय कर रही थी।
कानपुर के मिलों की चिमनियों का धुंवा आग उगल रहा था। गन्दी संकरी गलियों में सड़ांघ के मारे दम निकला जा रहा था। नालियों में कुछ सुअर गर्मी के से बचाव करने के लिये पसरे पड़े थे। कुछ ठेला लगाने वाले मजदूर इन गलियों में ठेलों के उपर थकान मिटा रहे थे। हलवाइयों व चाय की दुकानों में मक्खियां इस कदर मडरा रही थी कि मानो दुकान पर मिठाई न होकर मक्खियां ही बिक रही हों। मैं कुछ गलियां पार कर आगे बढ़ा ही था कि सामने एक लम्बी सी कतार भैंसा गाड़ियों की लगी थी जो चर्र मर्र की की आवाज करते कच्चा चमड़ा टेनरी को ढो रहे थे। कच्चे चमड़े की की बदबू उमस भरी गर्मी में बुरा हाल करने वाली होती है।
किसी प्रकार इस मुसीबत से पाला झाड़ आगे को बढ़ा फूलबाग चैराहा पार किया। नाम तो फूलबाग है पर फूल के नाम पर कोई पौंध तक इसमें नज़र नहीं आया। फूलबाग नाम से थोड़ा मन हलका कर कार्यालय पहँुचा, जहाँ की बिजली गुल थी। टेलीप्रिंटर मशीनों को चलाने के लिये जनरेटर चला था जिसका ध्ुंआ गरमी में और इजाफा कर रहा था।
पसीने से तरवतर होकर रूमाल से हवा फटकते हुए मैं किसी प्रकार अपनी सीट पर बैठा ही था कि कार्यालय का चपरासी दौड़ा हुआ आया। उसके हाथ में कोई कागज था, वह ठीक मेरे मेज के सामने खड़ा हो गया। मानो मुझे मुजरिम समझ कर पुलिस वाला कोई कोर्ट का समन दे रहा हो। मैं उसे देखकर थोड़ी देर के लिय घबराया। अपने आपको संयत कर थोड़ी दबी जुवान से से पूछा- क्या लाये हो? कोई गलती तो नहीं हुई? चपरासी ने मुस्करा कर जवाब दिया- बाबूजी स्थानान्तरण आदेश लाया हँू। साहब बता रहे थे कि आप बड़े भाग्यशाली हैं। गर्मी के दिनों में नैनीताल की ठण्डी हवा खाने जा रहे हो ‘आपका स्थानान्तरण हो गया है।’ चपरासी की बात सुनते ही मैंने झपट्टा मार कागज छीन लिया और मन से सारी थकान व गर्मी को अलविदा कर आगे की कार्यवाही में जुट गया।
नैनीताल के बारे में सुना ही भर था पर गया कभी नहीं था। मेरे दादाजी नैनीताल के डाकखाने में मुलाजिम थे उस जमाने में जब प्रसि( शिकारी जिम कार्बेट के पिताजी वहाँ पोस्ट मास्टर हुआ करते थे। दादाजी बताते थे कि नैनीताल में इतनी सर्दी पड़ती है कि यदि कोई आदमी सुबह नहा कर अपने कपड़े सुखाने को बाहर डाले तो वह वर्फ के समान जम कर छड़ी जैसे बन जाते थे।
इन्हीं कल्पनाओं के साथ मैं नैनीताल रवाना हुआ। यात्रा के दूसरे दिन नैनीताल बस स्टैण्ड तल्लीताल ;डांठ पर खड़ा था। चारों ओर दृष्टि डालते हुए मैं अचम्भित सा रह गया था। एकाएक ऐसी जगह पहँुच गया था या तो वह देवताओं का निवास है या कोई सपना है किसी स्वर्गलोक का! मेरी तंद्रा एक कुली ने यह कहकर तोड़ी- बाबूजी सामान ले जाना है क्या? मेरे पास थोड़ा बहुत सामान था जो कुली को पकड़ा दिया। कानपुर की उमस गर्मी को छोड़कर जब मैं नैनीताल की काली डामर की मालरोड पर चल रहा था ऐसा अनुभव हो रहा था कि मैं किसी वातानुकूलित हाॅल में कसीदा वाली मखमली कार्पेट में पैर रख रहा हँू। मुझे सड़क पर चलने में कुछ हिचकिचाहट सी हो रही थी कि कहीं मेरे पैरों के जूतों की गन्दगी सड़क को गन्दा न कर दे।
सुन्दर हरा रंग लिये हुए शान्त तालाब में सपफेद बतख झुण्ड बनाकर खेल रहीं थी, मानो मानसरोवर के हंस हों। चारों ओर पहाड़ियों में घने बांज, देवदार व पोपलर के पेड़ों की पंक्तियां शोभायमान थी जिनसे प्रतिविम्बित होकर तालाब का रंग गहरे हरे रंग में बदल गया था। जो बहुत ही मनोहारी दृश्य था।
सामने की पहाड़ियों मं सफेद बादल छिटक रहे थे। इन पहाड़ियों में छोटे-छोटे बंगलेनुमा भवन बने थे जिनकी छतें हरे व लाल रंग की चादरों से बनी थी और दीवारों का रंग सपफेद था। ऐसा मालूम हो रहा था कि ये भवन आकाश के सितारे हों। मालरोड अतिशान्त वातावरण व घने वृक्षों की शीतल छाया में यदाकदा हाथ रिक्सों की आवाजाही के अतिरिक्त कुछ पैदल यात्राी भी तल्लीताल व मल्ली ताल को सपफर करते दिख रहे थे। गज़ब की शान्ति व स्वच्छता का वातावरण था। स्थानीय वोट हाउस क्लब में किसी पिक्चर की सूटिंग चल रही थी, जिसे देखने को थोड़ी बहुत स्थानीय जनता खड़ी थी। मुझे यह देखकर आश्चर्य हुआ कि बड़े शहरों में इस प्रकार के आयोजन कराने में पुलिस बल की सहायता लेनी पड़ती है क्योंकि अपार भीड़ को नियंत्रित करना कठिन हो जाता है लेकिन यहाँ पर पुलिस की कोई आवश्यकता नज़र नहीं आ रही थी। स्कूल कालेजों में बच्चों की उपस्थिति का आभास नहीं मालूम पड़ रहा था। जबकि इस छोटे शहर में जनसंख्या के अनुपात से कहीं अध्कि विद्यालय हैं, जहाँ पर दूसरे शहरों के विद्यार्थी अध्कि मात्रा में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे। शहर का अध्किांश भाग जंगल से घिरा था, निचले इलाकों में थोड़ी बहुत दुकानें तथा एक खेल का मैदान था। मैदान के एक छोर पर देवी ;नैनादेवी का मन्दिर व दूसरे किनारे पर गुरुद्वारा साहिब व मस्जिद था, जिनमें सभी वर्गों के लोग आते जाते दिखाई दे रहे थे। आज के समय में जब राम मन्दिर व बावरी मस्जिद का विवाद उग्र रूप धारण करता जा रहा है। यहाँ नैनीताल में लोगों को ईद, दिवाली, होली, रामलीला साथ-साथ मनाते देखा गया। यहाँ तक कि मस्जिद व मन्दिर साथ-साथ हैं, जिनका आपस में किसी प्रकार से टकराव नहीं। दुर्गा पूजा के अवसर पर सारे धर्म के लोग एकसाथ पूजा में शामिल होते देखे गये। रामलीला में भी दूसरे वर्ग के लोग बढ़चढ़ कर भाग लेते देखे गये।
एक बार पुनः बीस साल के अन्तराल में उस हरी-भरी शान्त प्रकृति के गोद में पदार्पण करने का सुअवसर प्राप्त हुआ। मन में कई प्रकार की कल्पनाएं संजोये मैं उस देवभूमि के बारे में सोचने लगा जिसकी छाया में सुन्दर-झुरमुटों के बीच बैठ कर नामी साहित्यकारों ने अपनी रचनाओं को मूर्त रूप दिया तथा प्रकृति के चितेरे चित्राकारों ने अपनी कल्पनाओं को कागज में उतारा है। इन्हीं विचारों में खोया हुआ अचानक मैं तल्लीताल के बस स्टाप ;डांठ पर पुनः खड़ा था। जन सैलाब का भारी रेला, साइकिल, रिक्सा, टैक्सी, स्कूटर व वाहनों का जमघट देख तथा नेपाली कुलियों को वाहनों के उपर आक्रामक कोशिशें होटल एजेन्टों द्वारा यात्रियों से जबरन धक्का मुक्की आदि देख मैं घबरा गया और एक पल के लिये ऐसा लगा कि मैं पुनः कानपुर आ पहँुचा हँू। शहर की ओर दृष्टि डालने से पता चला कि पहाड़ियों व लेक के इर्द-गिर्द छोटे-छोटे घरौंदे व कहीं-कहीं पर विशाल इमारतों से पहाड़ी ढक चुकी है। उँची पहाड़ियों पर नालों के उपर भी छोटे-छोटे घर दिखाई दे रहे थे। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि किसी गन्दी जगह पर चील कौवे बैठे हों। मालरोड की चैड़ाई अतिक्रमण होने से संकरी लग रही थी। लेक में पानी का रंग भी हरा न होकर मटमेला लग रहा था। पहाड़ियों हरे जंगल के बदले लिंटर वाले भवन बन चुके थे। कहीं-कहीं पर भूस्खलन के कारण मलवा पटा पड़ा था। सीवर लाइन ओवर फ्रलो कर रही थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *